इस दिन से शुरू हो रहा सवान का सोमवार, क्लिक कर देखें तारीख

Must Read

भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना इस साल 14 जुलाई से शुरू होगा। जो 12 अगस्त तक चलने वाला है। सावन हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना होता है। ऐसी मान्यताएं हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए बतातें हैं कि इस बार सावन का महीना क्यों खास रहने वाला है।

Sawan Ka Somwar
Sawan Ka Somwar

हिंदू धर्म में सावन महीने का अपना अलग ही महत्व है… सावन में हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है…ऐसा करने से हर मनोकामना पूरी होती है…इस साल सावन का महीने विष्कुंभ और प्रीति योग में शुरू हो रहा है…इसलिए ये और भी ज्यादा खास रहने वाला है…. ऐसी माना जाता हैं कि इन संयोग में पैदा हुए लोग बहुत ही भाग्यशाली और अच्छे गुणों वाले होते हैं… ऐसे लोग सासांरिक सुख का लाभ उठाते हैं…और आर्थिक संपन्न होते हैं…

इस बार सावन में कुल कितने सोमवार ?

इस साल सावन का महीना गुरुवार के दिन 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। और शुक्रवार, 12 अगस्त तक रहेगा। इस बीच कुल 4 सोमवार के व्रत पड़ेंगे। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा। तो दूसरा सोमवार इस बार 25 जुलाई रहेगा। 1 अगस्त को तीसरा सोमवार और 8 अगस्त को सावन का चौथा और आखरी सोमवार पड़ेगा।

पीएम मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, अग्निपथ योजना को लेकर ली जानकारी

सावन महीने की पूजा विधि

सावन महीने में हर रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए। इसके बाद मंदिर जाकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। बाकी सभी देवी-देवताओं का जलाभिषेक करना चाहिए। दूध और गंगाजल से शिवलिंग को स्नान कराना चाहिए। साथ ही भगवान शिव को फल और फूल बेल पत्र अर्पित करना चाहिए। साथ ही भगवान शिव की आरती करनी चाहिए।

कहीं आप भी ज्यादा पानी पीने के आदी तो नहीं, क्लिक कर पढ़े नुकसान

 

Copy

अधिक से अधिक शेयर करे

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Latest News

जानिए भोजपुरी फिल्म की सबसे महंगी हीरोइन कौन है और कितनी लेती हैं फीस

पहले भोजपुरी फिल्मों को भले कोई ना जानता हो लेकिन अब धीरे-धीरे भोजपुरी फिल्में सभी के मन को भा...

More Articles Like This