Navy की पहली स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल ने टेस्टिंग में उड़ाए टारगेट के परखच्चे, दुश्मन देशों की नींद उड़ी

Must Read

पिछले कई सालों से चीन का भारत के साथ विवाद चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान भी कश्मीर घाटी में ना’पाक’ हरकतों को अंजाम देता रहता है। जिस वजह से भारत लगातार खुद को रक्षा क्षेत्र में मजबूत कर रहा। साथ ही तीनों सेनाओं की कोशिश ज्यादा से ज्यादा हाईटेक हथियार और उपकरण देश में तैयार करने की है। अब इस दिशा में भारतीय नौसेना के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। (वीडियो-नीचे)

ओडिशा में हुआ परीक्षण

नौसेना ने बुधवार को पहली स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पूरी तरह से भारत में तैयार किया है। नौसेना के मुताबिक इस टेस्ट को ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज में पूरा किया गया। वहां पर सीकिंग 42 बी हेलीकॉप्टर से मिसाइल को दागा गया, जिसने सफलतापूर्वक लक्ष्य को भेद दिया। इस टेस्टिंग को भारतीय नौसेना के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

ब्रह्मोस का हुआ था सफल परीक्षण

आपको बता दें कि भारतीय नौसेना विशेष रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के समुद्री सुरक्षा हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खुद को मजबूत कर रही है। पिछले महीने भारतीय नौसेना और अंडमान-निकोबार कमान ने संयुक्त रूप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक एंटी-शिप संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। इसके बाद बीते मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना के दो फ्रंटलाइन युद्धपोतों को लॉन्च किया। जिसमें आईएनएस सूरत और आईएनएस उदयगिरी शामिल है।

पति संग खुल्लम-खुल्ला रोमांस करने लगीं सपना चौधरी, इस वीडियो ने आते ही काट दिया बवाल | देखिए Viral Video

वायुसेना को भी बड़ी कामयाबी

वहीं पिछले महीने भारतीय वायुसेना को एक बड़ी कामयाबी मिली थी, जहां जैसलमेर में आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन का परीक्षण किया गया। ये परीक्षण पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ। इसको भी विकसित करने में डीआरडीओ की ही अहम भूमिका है। डीआरडीओ के मुताबिक मिसाइल जमीन से आसमान में मार करने में सक्षम है। इसके अलावा मिसाइल दुश्मन के विमानों का भी पता लगातार उसे ध्वस्त कर सकती है।

 

Copy

अधिक से अधिक शेयर करे

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Latest News

अक्षरा सिंह ने हिलाई कमर, फैन हुए बेहोश

भोजपुरी इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह हमेशा सुर्खियों में बनी रहती हैं हाल ही में उनका एक एम...

More Articles Like This