भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों के लिए खुशखबरी, नौवहन महानिदेशालय के साथ ये हुआ समझौता

Must Read

नौवहन महानिदेशालय और भारतीय नौसेना के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ये समझौता भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को फायदा देने और उन्हें व्यापारिक जहाजों पर काम करने का मौका देने के लिए किया गया है।

Indian Navy

वहीं नौसेना से जारी बयान में कहा गया कि पोर्ट्स शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय के तहत जहाजरानी महानिदेशालय ने भारतीय नौसेना कर्मियों के लिए मर्चेंट नेवी में कई योजनाओं का विवरण देते हुए एक आदेश जारी किया है। साथ ही ये भी कहा गया कि ये योजनाएं अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के प्रशिक्षण प्रमाणन और वॉचकीपिंग कन्वेंशन के मानकों के मुताबिक व्यापारिक जहाजों पर काम करने के लिए जरुरी प्रमाणीकरण प्राप्त करके सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना कर्मियों को मर्चेंट नेवी में सुचारू रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम बनाती हैं।

नौसेना के साथ चर्चा के बाद योजना तैयार
इन योजनाओं को भारतीय नौसेना के साथ काफी चर्चा करने के बाद तैयार किया गया है। बता दें कि ये घोषणा सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच हुई।

भारत को मिलेगा बड़ा फायदा, सस्ते तेल के बाद इस फायदे से दामों में आयेगी गिरावट

बता दें कि ये योजना भारतीय नौसेना द्वारा अपने अधिकारियों को दिए गए प्रशिक्षण की स्वीकृति देने के साथ भारतीय नौसेना द्वारा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर भारतीय नौसेना पर रेटिंग और समुद्री सेवा के अनुभव की परिकल्पना को पूरा करती है।

भारत को मिलेगा बड़ा फायदा, सस्ते तेल के बाद इस फायदे से दामों में आयेगी गिरावट

अग्निपथ योजना के लागू होने के बाद से ही देश के कई राज्यों में युवाओं द्वारा विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार की ऐसी घोषणाएं कितनी कारगार साबित हो पाती हैं। ये तो देखने वाली बात हैं।

भारत को मिलेगा बड़ा फायदा, सस्ते तेल के बाद इस फायदे से दामों में आयेगी गिरावट

 

Copy

अधिक से अधिक शेयर करे

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Latest News

अक्षरा सिंह ने हिलाई कमर, फैन हुए बेहोश

भोजपुरी इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह हमेशा सुर्खियों में बनी रहती हैं हाल ही में उनका एक एम...

More Articles Like This