अगर आप भी अपनी सेवींग्स के लिए किसी ढंग की बचत स्कीम की तलाश में हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

Must Read

भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पीएनबी और बीओबी ने अभी जल्दी ही में एफडी ब्याज दरों में वृद्धि की है. तो अगर आप भी इनमें से किसी बैंक में FD कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दरों के बारे में भी जान लीजिए. बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर अभी भी बैंक FD से ज्यादा है. तो चलिए आपको इन एफडी खातों की ब्याज दरों के बारे में बताते वाले हैं ताकि आप भी सही जगह पर निवेश कर सकें.

Investment
Investment

आनंद महिंद्रा ने अग्रिवीरों के लिए किया बड़ा ऐलान, ट्वीट कर दी ये जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय बचत एफडी जमा खाते पर 6.7% तक का ब्याज उपलब्ध है. यह सिर्फ एक तरह की FD है. इसमें एक निश्चित समय के लिए निवेश करके आप निश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. एफडी जमा खाता 1 से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7% की ब्याज दर मुहैया कराता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होता है. हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

इंडस्ट्री में उर्वशी ढोलकिया को करना पड़ रहा स्ट्रगल, कमोलिका की छवि को बदलने की कोशिश

गौरतलब है कि अगर किसी वित्तीय वर्ष में बैंक FD पर मिलने वाला ब्याज 40 हजार रुपये से कम है तो उस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. यह सीमा 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है. वहीं 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों की एफडी से 50 हजार रुपये तक की आय टैक्स फ्री रखी गई है. बता दें कि इससे अधिक आय पर 10% टीडीएस काटा जाता है.

अली के साथ शादी को लेकर जैस्मिन ने तोड़ी चुप्पी, सुन आप भी हो जाएंगे खुश

Copy

अधिक से अधिक शेयर करे

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Latest News

जानिए भोजपुरी फिल्म की सबसे महंगी हीरोइन कौन है और कितनी लेती हैं फीस

पहले भोजपुरी फिल्मों को भले कोई ना जानता हो लेकिन अब धीरे-धीरे भोजपुरी फिल्में सभी के मन को भा...

More Articles Like This