बालों के झड़ने से परेशान! इन योगासन से कर सकते है बचाव

Must Read

आज के समय में बालों का झड़ना आम बात होती जा रही है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा हैं इसके पीछे कारण क्या हो सकते हैं। बालों का झड़ना, गलत दिनचर्या और आहार में पौष्टिकता की कमी के कारण तेजी से हो रहा है। कुछ लोगों में आनुवंशिकता, हार्मोनल बदलाव और किसी बीमारी के कारण ये परेशानी देखने को मिलती हैं। आज से कुछ साल पहले तक बाल झड़ना उम्र के साथ होने वाली एक परेशानी मानी जाती थी। लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोग भी झड़ते बालों का शिकार हो रहे हैं।

Hair Fall Solutions
Hair Fall Solutions

विशेषज्ञों की माने तो बालों का झड़ना पोषकता में आई कमी के कारण है। लेकिन योग करके इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। योगगुरु बाबा रामदेव के मुताबिक योग से बालों के झड़ने की समस्या को भी कम किया जा सकता हैं।

पीएम मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, अग्निपथ योजना को लेकर ली जानकारी

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम योगाभ्यान सांस लेने के सबसे प्रभावित योगासनों में से एक माना जाता है। यह कपाल यानी कि सिर से विषाक्त पदार्थों को कम करने में काफी मदद करता है। इस योग का अभ्यास पूरे सिर और चेहरे में बेहतर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए किया जाता है। साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी किया जाता है।

इस दिन से शुरू हो रहा सवान का सोमवार, क्लिक कर देखें तारीख

शीर्षासन योग

शीर्षासन योग को सिर में रक्त के बहाव में सुधार करने वाला सबसे प्रभावी अभ्यास माना जाता है। ये बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में भी मदद करता है। ये आसन नए बालों को विकास करने में भी मदद करता है।

अमरीश पुरी के पोते के दिवाने हुए कई लोग, फोटो देख आप भी हो जाएंगे फैन

Copy

अधिक से अधिक शेयर करे

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Latest News

अक्षरा सिंह ने हिलाई कमर, फैन हुए बेहोश

भोजपुरी इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह हमेशा सुर्खियों में बनी रहती हैं हाल ही में उनका एक एम...

More Articles Like This